बुधवार, 31 अक्तूबर 2018

दिनेश शुक्ल mpheadline.com के संपादक

पिछले 11 वर्षों से सक्रिय पत्रकारिता में है. इनका जन्म 27 दिसम्बर 1980 को उत्तर प्रदेश के ग्राम महमूदपुर बुजुर्ग जिला कानपुर देहात में हुआ. अपने पिता श्री हरीशंकर शुक्ल और माता श्रीमती प्रतिमा शुक्ला की तीन संतानों में सबसे बड़े दिनेश का बचपन उनके पिता के साथ पुलिस की नौकरी के दौरान पहले आविभाजित मध्यप्रदेश के रायपुर (छत्तीसगढ़) और बाद में भोपाल (मध्यप्रदेश) में गुजरा. इन्होनें अपनी शिक्षा मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से प्राप्त की.
वाणिज्य संगणक अनुप्रयोग में स्नातक करने के बाद इन्होनें पहले पत्रकारिता एवं जन संचार में स्नातक और बाद में स्नातकोत्तर की उपाधी प्राप्त की. अपने छोटे से पत्रकारिता जीवन के दौरान इन्होनें विभिन्न टीवी समाचार संस्थानों में कार्य किया है. भारत के पहले एचडी न्यूज़ चैलन न्यूज़ एक्सप्रेस में सिनियर रिपोर्टर के पद पर रहे दिनेश शुक्ल वर्तमान में स्वतंत्र रूप से एबीपी न्यूज़, टाइम्स नॉउ, रिपब्लिक टीवी, द क्विंट और बीबीसी हिन्दी को अपनी सेवाएं दे रहे है. इसके अलावा दिनेश शुक्ल mpheadline.com के संपादक की भी भूमिका निभा रहे है. दिनेश शुक्ल अध्यापन के क्षेत्र में भी रूचि रखते है. अटल बिहारी हिन्दी विश्वविद्यालय भोपाल सहित कई पत्रकारिता संस्थानों में अतिथि विद्वान के रूप में भी वह सेवाएं देते रहे है. दिनेश शुक्ल भोपाल में पत्रकारों के स्वास्थ्य ंसंगठन जर्नलिस्ट हेल्थ केयर सोसायटी में सदस्य और गैर सरकारी संगठन युवा पत्रकार संघ के वर्तमान अध्यक्ष है. दिनेश शुक्ल के टीवी रिपोर्टिंग के अलावा विभिन्न समाजिक मुद्दों पर पत्र-पत्रिकाओं में लेख प्रकाशित होते रहते है. अपनी लेखनी और पत्रकारिता को एक कर्मयोगी की तरह जीवन में उतारने वाले दिनेश शुक्ल वर्तमान समय के पत्रकारों में अपना एक विशेष स्थान रखते है।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कांग्रेस की निफ्टी और सेंसेक्स दोनों में भारी गिरावट के पूर्वानुमान

भविष्य में क्या होंगी, मैं नहीं जनता हूँ |  इस दौर में बहुत लोग अभिव्यक्ति की आजादी का अलाप जप रहे है |  तो मुझे भी संविधान के धारा  19  क...